Sunday, December 13, 2020

आर्टेमिस I (Artemis I ) - चाँद पर प्रथम महिला अन्तरिक्ष यात्री (2024)

रात्रि-आकाश को अपनी सुन्दरता से सुशोभित करने वाला हमारा चाँद

Artemis Mission Logo
विगत कुछ वर्षों से अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का प्रिय बना हुआ है और लगातार चन्द्र-अभियानों का एक रोचक सिलसिला चल पड़ा है, परन्तु चाँद पर मानव भेजने का अभियान दशकों से रुका हुआ है. परन्तु जल्द ही अमेरिकी अन्तरिक्ष संस्थान नासा वर्ष 2024 के लिए प्रस्तावित ओरियन क्रू यान में दो मानवों को चाँद पर उतारने की तैयारी में लगा हुआ है. इस अभियान का नाम आर्टेमिस (Artemis) – I रखा गया है. 

इस अभियान का नामकरण भी दिलचस्प है. नासा का अपोलो अभियान चन्द्रमा के अन्वेषण को समर्पित था और चाँद की धरती पर पहला कदम भी रखने वाले नील आर्मस्ट्रोंग और उनके साथी एडविन ‘बज़’ एल्ड्रिन और माइकल कॉलिंस भी अपोलो-11 में गए थे. इसलिए दशकों बाद शुरू इस अभियान का नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं में वर्णित अपोलो की जुड़वाँ बहन आर्टेमिस (Artemis) के नाम पर ही रखा गया है.  

आर्टेमिस अन्तरिक्ष यान - चन्द्रमा के पास अपनी कक्षा में 
प्रथम आर्टेमिस अभियान के लिए नासा ने 18 अंतरिक्ष यात्रियों की सूची तैयार की है जिसमें नौ पुरुष और नौ महिलाएं हैं. भारत में इसकी विशेष चर्चा इसलिए भी है क्योंकि इन पुरुषों में से एक भारतीय मूल के राजा जॉन वुर्पूतूर चारी या राजा चारी भी शामिल हैं. राजा चारी भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक हैं जो वायुसेना में कर्नल हैं. 43 वर्ष के राजाचारी अमेरिका के एयर फोर्स एकेडमी, MIT  और यूएस नेवल टेस्ट पायलट स्कूल से ग्रेजुएट हैं. वैसे इस सूची में से केवल एक पुरुष और एक महिला को ही चुना जाएगा. आर्टिमिस मिशन के बाद इस दशक के अंत में मानव की अंतरिक्ष में लंबे समय तक उपस्थिति के लिए अभियान चलाए जाएंगे. नासा की योजना तो मंगल पर इंसान भेजने की भी जो अन्तरिक्ष अन्वेषण को बदल कर रख देगी. 

आर्टेमिस अभियान के लिए चयनित 24 अन्तरिक्ष यात्री (इनमें से  केवल 1 पुरुष और 1 महिला ही जायेंगे)
आर्टेमिस अभियान की एक खास बात यह भी है कि पहली बार कोई महिला चाँद की धरती पर कदम रखेगी. महिलाओं ने अपनी शक्ति अन्तरिक्ष के क्षेत्र में शिद्दत से दर्ज कराई हैं परन्तु यह सफलता इतिहास में स्वर्णिम अध्याय होगा. 


No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------