Monday, December 8, 2014

भार (Weight) और द्रव्यमान (Mass)– दो अलग अवधारणा

अपने दैनिक जीवन में हम भार और द्रव्यमान को एक-दूसरे के पूरक के रूप में उपयोग करते हैं, यह मानते हुए कि दोनों कमोबेश एक ही राशि हैं. परन्तु वैज्ञानिक दृष्टिकोण में ये दोनों ही दो विभिन्न अवधारणायें हैं. 

द्रव्यमान (Mass) – 
किसी वस्तु का द्रव्यमान, उस वस्तु में उपस्थित द्रव्य का मापक है. किसी भी द्रव्यमान वाली वस्तु में जड़ता का गुण होता है. अगर हम किसी पत्थर को हाथ में लेकर हिलाते हैं या गति प्रदान करते हैं तो हमें उसे एक झटका देना होगा, यही बात उसे रोकते हुए भी होगी. अगर वह पत्थर विराम की स्थिति में है तो वह वैसे ही रहना चाहेगा और अगर गतिशील है तो वह गतिशील अवस्था में ही रहना चाहेगा. किसी वस्तु का यह आराम का गुण ही उसकी ‘जड़ता’ कहलाता है. द्रव्यमान इसी बात का मापक है कि किसी वस्तु में कितनी जड़ता है. 

भार (Weight)
भार, द्रव्यमान से पूरी तरह अलग बात है. ब्रह्माण्ड में विद्यमान हरेक वह वस्तु जिसका द्रव्यमान है, दूसरी द्रव्यमान युक्त वस्तु को आकर्षित करती है. इस आकर्षण की मात्रा इन वस्तुओं के द्रव्यमान और इनके मध्य की दूरी पर निर्भर करती है. छोटी वस्तुओं के बीच इस आकर्षण बल को हम महसूस नहीं कर सकते परन्तु हमारी पृथ्वी जैसी बड़ी वस्तु और हमारे जैसे छोटी वस्तु के मध्य इस बल को न केवल महसूस किया जा सकता है अपितु इसे मापा भी जा सकता है. इस आधार पर पृथ्वी और हमारे बीच का गुरुत्व की मात्रा ही हमारा भार माना जाता है.

यहाँ ध्यान देने योग्य बात यह है कि अन्तरिक्ष की भारहीनता की स्थिति में हमारा भार शून्य आ सकता है परन्तु द्रव्यमान हममें तब भी विद्यमान रहता है. परन्तु शरीर को गति देने या रोकने के लिए हमें तब भी बल लगाना होगा, इसका सीधा अर्थ है कि शून्य भार की स्थिति में भी द्रव्यमान शून्य नहीं होता है.

भार की यह राशि अलग-अलग आकाशीय पिंडो में अलग-अलग होती है. तो चलिए एक मजेदार गणना करते हैं कि अलग-अलग ग्रहों में हमारा वजन कितना होगा.

इससे पहले की मैं कोई कोड लिखता, नेट पर एक बड़ी अच्छी पेज का पता चला इस उद्देश्य के लिए तो सीधा उसी का लिंक देता हूँ.
http://www.exploratorium.edu/ronh/weight/

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------