Sunday, December 28, 2014

गगन (GAGAN - GPS Aided GEO Augmented Navigation)

GAGAN का पूरा नाम है - GPS Aided GEO Augmented Navigation या जीपीएस आधारित जियो(धरातलीय) आवर्धित पथ प्रदर्शन प्रणाली.  इसरो द्वारा विकसित गगन का उद्देश्य नागरिक विमानन प्रयोजन के लिए उपग्रह की सहायता से संचालित सटीक पथ प्रदर्शन सेवा प्रदान करना है जो कि इस सकुशल उड़ान हेतु अत्यावश्यक है, साथ ही भारतीय आकाश में बेहतर वायु यातायात प्रबंधन करना भी इसका प्रमुख लक्ष्य है ताकि होने वाली दुर्घटनाओं को कमतर किया जा सके.

इस प्रणाली को भारतीय उड्डयन प्राधिकरण के साथ मिलकर लागू किया है. यह पद्धिति धरातल पर स्थित केन्द्रों की एक प्रणाली का उपयोग जीपीएस मानक स्थिति निर्धारक सेवा हेतु आवश्यक संकेतो को आवर्धित करना है ताकि संकेत प्रबल बने रह सकें.

वृहद् अध्ययन और शोध के पश्चात् धरातल पर अनेक केन्द्रों का एक जाल तैयार किया गया है जो जीपीएस उपग्रह के संकेतो को एकत्रित तथा आवर्धित कर सके. इस जानकारी के माध्यम से मुख्य नियंत्रण केंद्र किसी प्रकार की सांकेतिक गड़बड़ी को सुधारने हेतु सूचना जारी करता है. इस सूचना को विमान में समान जीपीएस आवृत्ति पर कार्यरत रिसीवर तक पहुचाया जाता है ताकि विमान चालाक तक अन्य विमानों/यातायात  तथा दिशाओं की सहीं जानकारी पहुच सके.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------