मनोरंजन

अन्तरिक्ष की दिलचस्प और रहस्यमयी दुनिया ने हर किसी को अपना दीवाना बना रखा है. इस भाग में हम बात करेंगे अन्तरिक्ष पर आधारित फिल्मो और कॉमिक्सों की -जो हर किसी के दिल के बेहद करीब होते हैं.

वैसे सच कहा जाए तो इस भाग को एक पेज में समेटना नामुमकिन और अनुचित कार्य है. क्योंकि अगर हम केवल  इस विषय पर बनी फिल्मों की बातें करें, वो भी बेहद संक्षिप्त में, तो भी ये पेज शायद अपनी सीमा से ज्यादा बड़ा हो जाए. कॉमिक्स और उनके लिंक्स के लिए तो एक अलग ब्लॉग जरूरी ही है.

पर, यहां हमारा उद्देश्य केवल इस सम्बन्ध में एक छोटी सी चर्चा करना है कि किस तरह अन्तरिक्ष के रहस्यों ने हमारा कौतुहल बनाये रखा है कि कोई भी क्षेत्र इससे पूर्ण अछूता नहीं है रहा है - 

जैसा कि आप में से बहुत से लोग जानते होंगे कि मैं कॉमिक्स का शौक़ीन भी हूँ और संग्राहक भी. तो  सबसे पहले इसी विषय पर बात की जाए. 


चित्रकथाओं / कॉमिक्स में अन्तरिक्ष विज्ञान - 
अन्तरिक्ष की रोचक दुनिया में पृथ्वी के सुपर-हीरोज की अनजाने ग्रहों और सभ्यताओं का सफ़र कॉमिक्स की दुनिया का बेहद प्रिय विषय रहा है. सच कहा जाए तो ऐसे कितने चरित्र और सीरीज होंगी, गिनना असंभव सा है. चूँकि ये हिंदी ब्लॉग है इसलिए यहाँ मैं उन कॉमिक्सों की बात करूँगा जो हिंदी भाषी पाठकों के लिए उपलब्ध हैं - 

सबसे पहले शुरुआत करते हैं , हमारी अपनी भारतीय कॉमिक्स इंडस्ट्री से - 

[१] फौलादी सिंह (लम्बू और प्रोफेसर जॉन) - डायमंड कॉमिक्स के द्वारा प्रकाशित फौलादी सिंह यकीनी तौर पर इस क्षेत्र का सबसे सफल और लोकप्रिय चरित्र रहा है. १९७८ में डायमंड कॉमिक्स की शुरुआत के बाद यह आने वाले दशकों में भी लोकप्रिय रहा था. अपने मित्रों लम्बू और प्रोफेसर जॉन के साथ फौलादी सिंह अपनी पृथ्वी और दुसरे ग्रहों में दुश्मनों का सामना करके उनकी सुरक्षा करता था. 



[२]मेघदूत - नूतन कॉमिक्स में प्रकाशित मेघदूत अपने स्पेस शिप में अपने साथियों के साथ असीम अन्तरिक्ष की निरंतर यात्रा में लगातार नए ग्रहों और सभ्यताओं की खोज करता है, और बुरी शक्तियों को पराजित करता हुआ अन्तरिक्ष का महानायक बना रहता है. 




[३] स्पेस स्टार -चित्रभारती कथामाला में स्पेस स्टार सीरीज में कप्तान गौरव अपने साथियों के साथ स्पेस स्टार शिप में धरती और अन्तरिक्षके दुश्मनों से मुकाबला करता है. 





ये तीन भारतीय कॉमिक्सों में अन्तरिक्ष कथाओं के सबसे बेहतरीन चरित्र / सीरीज रहे हैं. जिनकी कॉमिक्स भले ही वर्त्तमान में प्रकाशित ना होती हों, परन्तु विभिन्न कॉमिक्स ब्लॉग में आप इन चित्रकथाओं को पढ़ सकते हैं. 

इनके अलावा इंद्रजाल में प्रकाशित फ़्लैश गार्डन की विश्व-प्रसिद्ध चित्रकथाएं भी बहुतायत में प्रकाशित हुयी थीं, इन्हें भी आप कॉमिक्स ब्लॉग पर खोजकर पढ़ सकते हैं. 

मैंकोशिश करूँगा कीइनके उपलब्ध कॉमिक्स की सूची और लिंक यहाँ पोस्ट कर सकूं, परन्तु वो फिर कभी...

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------