Sunday, September 20, 2020

वेलेन्तिना तेरेश्कोवा - प्रथम महिला अन्तरिक्ष यात्री


सर्वप्रथम, इस ब्लॉग / फेसबुक पेज पर मेरी लम्बी निष्क्रियता के लिए क्षमाप्रार्थी हूँ. 


आज हम बात करेंगे उस महान नारी के बारे में, जिन्हें अन्तरिक्ष में सबसे पहले जाने का श्रेय जाता हैं - वेलेन्तिना तेरेश्कोवा. वैसे तो अन्तरिक्ष में सर्वप्रथम मानव होने का सौभाग्य यूरी गागरिन को मिला जिन्होंने अन्तरिक्ष यान ‘वोस्तोक’ में धरती की परिक्रमा पूरी की थी पर 16 जून 1963 को जब वोस्तोक-6 में बैठकर वेलेन्तिना तेरेश्कोवा ने धरती की एक नहीं बल्कि 48 परिक्रमायें पूरी की तो यह दिन इतिहास में विलक्षण दिवस के रूप में अंकित हो गया. 

वेलेन्तिना का लेकिन यह ऐतिहासिक सफ़र आसान नहीं था. 06 मार्च 1937 में जन्मी वेलेन्तिना  जब तीन वर्ष की भी नहीं थी, उनके पिता की मृत्यु हो गयी और छोटी सी उम्र में माँ के साथ राई के खेतों में किये कठोर परिश्रम ने उनमें कठिनाइयों का सामना करने का जज़्बा भर दिया. द्वितीय विश्व युद्ध ने उन्हें अन्दर से और मजबूत बना दिया. क्रेस्नी पेरेकोप मिल में काम करने के दौरान उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की और अपने प्रेरणास्त्रोत यूरी गागरिन की तरह वे भी अन्तरिक्ष में जाने के सपने बुनने लगीं. 

तेरेश्कोवा एक पैराशूट क्लब की सदस्य थीं और यही से उनके सपने पूरे होने का सफ़र शुरू हुआ. अन्तरिक्ष प्रशिक्षण के लिए ‘पब्लिक सर्विस सोसाइटी’ नामक संस्था के सदस्यों ने इस क्लब के बेहतर सदस्यों का चयन किया और कठिन प्रशिक्षण के बाद वेलेन्तिना तेरेश्कोवा का चुनाव हो गया. 


वेलेन्तिना के अनुसार भले ही महिलाएं पुरुष से कम नहीं हैं परन्तु वे नारीत्व की प्रशंसक थी और एक नारी के स्वाभाविक जीवन के गरिमामयी पलों से विमुख नहीं रहना चाहती थीं इसलिए अपनी ऐतिहासिक यात्रा के कुछ दिनों बाद ही उन्होंने अन्तरिक्ष यात्री एन्द्रीयन निकोलायेव से विवाह कर लिया. 

वेलेन्तिना तेरेश्कोवा का जीवन नारी के व्यक्तित्व की गाथा है. 83 वर्ष की उम्र में भी वे सक्रिय हैं. पहले सोवियत संघ कम्युनिस्ट पार्टी और सोवियत संघ के विघटन के बाद यूनाइटेड रसिया (United Russia) पार्टी की सदस्य के रूप में वे लगातार राजनैतिक और सामजिक कार्यों में व्यस्त हैं.   


No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------