Monday, July 8, 2019

पृथ्वी जैसे जीवन की सम्भावना वाले दो ग्रहों की खोज



टीगार्डन सितारा और खोजे गए दोनों ग्रह 

अन्तरिक्ष की अनंत दुनिया में खोजों की अनंत श्रृंखलाएं चलती रहती हैं और इसी क्रम में गत माह जून 2019 में स्पेन (Spain) की राजधानी मेड्रिड (Madrid) के शोधकर्ताओं ने पृथ्वी की तरह के दो नए ग्रहों की खोज की है – यह खोज इस दृष्टि से अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि इनकी खोज करने वाले वैज्ञानिक इनमें जीवन की असीम संभावनाएं देख रहे हैं. भूतल के प्रेक्षण से 3.5-मीटर टेलिस्कोप की सहायता से वैज्ञानिकों ने इनका पता लगाया है. उन्होंने इनके नाम इसके मुख्य सितारे टीगार्डन के आधार पर  टीगार्डन -बी (Teegarden-B) और टीगार्डन -सी (Teegarden-C) रखा है.

इन दोनों की ग्रहों के प्रेक्षण से प्राप्त आँकड़े यह दर्शाते हैं कि ये दोनों ही ग्रह पृथ्वी के सामान तापमान वाले हैं और इनमें पानी की प्रचुरता हो सकती है और जीवन की सम्भावना भी. अलमेरिया (Almeria), दक्षिणी स्पेन में कैलार ऑल्टो ऑब्जर्वेटरी (Calar Alto Observatory) और स्वतन्त्र दूरदर्शियों के माध्यम से ली गयी इन ग्रहों की छवियों के अध्ययन से शोधकर्ताओं को हमारे सौर मंडल से लगभग 12.5 प्रकाश वर्ष दूर स्थित टीगार्डन नामक एक ठन्डे लाल बौने सितारे से जुड़ी बड़ी महत्वपूर्ण जानकारी मिली है. 

वैज्ञानिकों ने अपने इस शोध का प्रकाशन किया है. इसके सह-लेखक इग्नासी रिबास के अनुसार ‘टीगार्डन हमारे सूर्य के द्रव्यमान का केवल आठ प्रतिशत है. यह सूर्य की तुलना में बहुत छोटा और काफी कम चमकीला है। इसकी कम चमक के कारण ही इसे 2003 तक खोजा नहीं गया था. इस सितारे का तापमान लगभग 2,600 सेल्सियस है. यह हमारे सूर्य की तुलना में 10 गुना छोटा है और रौशनी में 1,500 गुना कमजोर है. यह ज्यादातर अवरक्त तरंगों को प्रसारित करता है। सितारे की खोज के पश्चात डॉपलर तकनीक का इस्तेमाल कर इन दोनों ग्रहों को खोजा गया .

वैज्ञानिकों के अनुसार प्रथम ग्रह टीगार्डन-बी का द्रव्यमान पृथ्वी के समान है और यह प्रत्येक 4.9 पृथ्वी दिवसों में अपने सितारे की परिक्रमा पूर्ण कर लेता है वहीं दूसरे ग्रह टीगार्डन-सी को अपनी परिक्रमा पूरी करने में 11.4 पृथ्वी दिवस का समय लगता है. अपने सितारे की एक परिक्रमा पूर्ण करने में लगने वाला समय उसके एक वर्ष के बराबर होता है, इस हिसाब से इन दोनों ही ग्रहों के वर्ष बेहद छोटे हैं. रिबास कहते हैं कि दूसरे शब्दों में, यह अपने सितारे के बेहद नजदीक है. टेगार्डन बी पृथ्वी की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक प्रकाश प्राप्त करता हैं. इस आधार पर उन्हें इसके गर्म होने का भी अनुमान है परन्तु अभी इसके जलवायु तत्वों का अध्ययन अधूरा है इसलिए अभी निश्चित तौर पर कुछ कहा नहीं जा सकता है.

स्पेन के ये वैज्ञानिक इस बात से उत्साहित हैं कि अब तक खोजे गए सभी ग्रहों की तुलना में ये ग्रह निवास और जीवन की दृष्टि में सबसे अनुकूल स्थिति में हैं.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------