Monday, July 29, 2019

नेपाल का अन्तरिक्ष-युग में पहला कदम - नेपालीसैट-1


नेपाल का पहला स्वनिर्मित उपग्रह - नेपालीसैट-1
भारत का अन्तरिक्ष कार्यक्रम निरंतर प्रगति कर रहा है और जल्द ही इसरो के वैज्ञानिक चंद्रयान-2 की कामयाबी का जश्न मना रहे होंगे जब यह चाँद के अनछुए हिस्से पर उतरेगा. जल्द ही हमें आदित्य-1 के रूप में देश के पहले सौर-अभियान की सुखद सफलता भी देखने को मिलने वाली है, परन्तु इस खबर के बीच हमारे छोटे से पड़ोसी देश नेपाल के वैज्ञानिकों ने एक गौरवपूर्ण उपलब्धि अपने नाम की है जिसका पता आज ही मुझे चला. ये उपलब्धि है - नेपाल का अपना पहला स्वनिर्मित उपग्रह - नेपालीसैट-1. 

इस वर्ष 17 अप्रैल 2019 दिन-बुधवार का दिन नेपाल और उसके वैज्ञानिकों के लिए एक बेहद गौरवपूर्वक दिन रहा, जब नेपाल ने अपना पहला उपग्रह नेपालीसैट-1 बुधवार देर रात 2.31 बजे (नेपाली समय) को अमेरिका में वर्जीनिया से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित किया। नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NAST) की इस उपलब्धि से सारे नेपाल में उत्साह का माहौल बन गया. 

नेपाल के वैज्ञानिकों श्री आभास मास्की और श्री हरिराम श्रेष्ठ ने इस उपग्रह का निर्माण किया है, जो इस समय जापान के क्यूशू इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (Kyushu Institute of Technology) में शोधार्थी हैं. इस अभूतपूर्व उपलब्धि के लिए प्रधानमंत्री माननीय केपी शर्मा ओली ने उपग्रह तैयार करने में शामिल सभी वैज्ञानिकों और संस्थानों को इस सफलता के लिए बधाई देते हुए कहा कि अपना उपग्रह होना हर देश के लिए प्रतिष्ठा की बात है। इस प्रक्षेपण के साथ ही नेपाल भी अन्तरिक्ष-युग में शामिल हो गया है  - इसके लिए हमारे पड़ोसी देश को बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनायें.  

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------