Thursday, January 10, 2019

चीनी अन्तरिक्ष यान चांग ई-4 - चन्द्रमा के अनदेखे हिस्से पर


हमारा पड़ोसी देश चीन अकल्पनीय रूप से सभी क्षेत्रों में आशातीत सफलता पाते नजर आ रहा है. अन्तरिक्ष के क्षेत्र में उसकी महत्वाकांक्षा जो भी हो, फिलहाल जिस रफ़्तार से वह अन्तरिक्ष अभियानों को गति दे रहा है जल्द ही इस क्षेत्र में उसे महाशक्ति का दर्जा मिल ही जाएगा. अन्तरिक्ष में रात्रि कालीन रोशनी के लिए दर्पण लगाने की लगभग पूर्ण तैयारियों की घोषणा के बीच चीन ने एक और कारनामा कर दिखाया. 

चीन के अन्तरिक्ष यान  चांग ई-4 (Chang'e-4) ने चन्द्रमा के उस हिस्से पर सफलतापूर्वक लैंडिंग की है जिसे उसका न देखा जा सकने वाला हिस्सा (dark side ) कहते हैं. इस हिस्से को हम कभी भी धरती से देख नहीं सकते हैं. चांद के इस अनदेखे हिस्से पर उतरने वाला यह दुनिया का पहला यान है। चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) ने बताया कि 3 जनवरी को स्थानीय समयानुसार सुबह 10:26 बजे यान अपनी निर्धारित जगह पर सफलतापूर्वक उतर गया है.  चांग ई-4 यान को आठ दिसंबर को सिचुआन प्रांत के शिचांग  सेटेलाइट लांच सेंटर से मार्च-3बी रॉकेट की मदद से लांच किया गया था। इसके पूर्व चीन 2013 में चांग ई-3 (Chang'e-3) को चांद पर उतार चुका है.

 इस अँधेरे भाग में इस अन्तरिक्ष यान ने दक्षिण पोल-एटकेन बेसिन  (South Pole-Aitken Basin) के वोन कारमन (Von Kármán  ) क्रेटर में लैंडिंग की है. यह हमारे सौरमंडल में सबसे बड़ा ज्ञात क्रेटर याने गड्ढा है. इस चांद के इस क्रेटर का व्यास तकरीबन 2,500 किलोमीटर और गहराई करीब 13 किलोमीटर है। 

चांद के इस अनदेखे हिस्से पर भेजे गए यान और धरती पर स्थित केंद्र के बीच संपर्क स्थापित करना एक बेहद मुश्किल कार्य है क्योंकि वह हिस्सा कभी भी धरती पर स्थित केंद्र की ओर नहीं आने वाला है. इसलिए इस अन्तरिक्ष यान और धरती के बीच संपर्क के लिए चीन ने मई में ही क्यूकिआओ (Queqiao) नाम का एक रिले सेटेलाइट लांच कर दिया था।

चांद अपनी धुरी पर इस तरह से घूमता है कि इसका 41 फीसद हिस्सा धरती से कभी नहीं दिखता। इस हिस्से के बारे में कोई जानकारी नहीं होने के कारण इसे 'डार्क साइड' भी कहा जाता है। हालांकि यह हिस्सा अंधेरे में नहीं है। चांद के दोनों हिस्सों पर सूर्य की बराबर रोशनी पड़ती है और दोनों हिस्सों पर करीब दो-दो हफ्ते के दिन-रात होते हैं।

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------