Saturday, August 5, 2017

इस वर्ष अक्टूबर में निकट से गुजरेगा रहस्यमय क्षुद्र ग्रह

(वैश्विक निगरानी नेटवर्क की क्षमता जांचेगी नासा)


पृथ्वी पर जीवन करोड़ों वर्ष पहले आया था परन्तु हर चीज की तरह यह भी हमेशा नहीं रहेगा. असीमित अन्तरिक्ष में घुमते अनगिनत पिंड गाहे-बगाहे हमारे धरती के समीप आ जाते हैं. पुच्छल तारे (धूमकेतु) और क्षुद्र ग्रहों के रूप में पृथ्वी पर खतरा बना ही रहता है. अमेरिकी अन्तरिक्ष संस्था नासा और विश्व के अन्य सभी अन्तरिक्ष संस्थान अपनी वेधशालाओं से इन संभावित खतरों पर नजर रखे रहती हैं.

इस वर्ष भी अर्थात 2017 में भी 10 मीटर से 30 मीटर के आकार का एक क्षुद्र ग्रह पृथ्वी के नजदीक से गुजरेगा. यह 12 अक्टूबर को पृथ्वी के करीब से गुजरेगा और वैज्ञानिक इस बात से सुनिश्चित है कि यह पृथ्वी की सतह से 6,800 किमी से अधिक निकट नहीं आएगा. यह क्षुद्रग्रह 2012 से दूरदर्शी के रेंज से बाहर चल रहा है.

इसे ध्यान में रखते हुए नासा अपने वेधशालाओं के नेटवर्क को परखने के लिए इस क्षुद्रग्रह की मदद लेने की योजना बना चूका है. यह नेटवर्क के अंतरराष्ट्रीय पहलू के उपयोग के लिए मिलकर निगरानी के अभियान का एक बेहतरीन मौका है. यह परिक्षण पृथ्वी के पास से गुजरने वाली हरेक संभावित खतरे पर नजर रखने और आपात स्थिति में उससे निपटने की तैयारी करने में मददगार साबित होगा.

वैसे यह एक सामूहिक प्रयास है, जिसमें एक दर्जन से ज्यादा वेधशालाएं, विश्वविद्यालय और दुनिया भर की प्रयोगशालाएं शामिल हैं, जिसमें सामूहिक रूप से पृथ्वी के पास वस्तु पर निगरानी की क्षमताओं व सीमाओं को जानने और उन्हें और सुदृढ़ बनाने का प्रयास किया जाएगा.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------