Sunday, January 29, 2017

प्लूटो के पाँच चन्द्रमा या उपग्रह

किसी समय सौर-परिवार में नौवे ग्रह के पद पर सुशोभित प्लूटो, भले ही अपनी ग्रह का पद खो चूका हो. परन्तु एक बौने या वामन ग्रह (Dwarf Planet) के रूप में इसका स्थान सबसे अलग है. प्लूटो आकार में हमारे चन्द्रमा से भी छोटा है, परन्तु इसके पास अपने एक या दो नहीं बल्कि पूरे पाँच चंद्रमाएं या उपग्रह हैं जो इसकी परिक्रमा करते रहते  हैं.



आज प्लूटो के इन चंद्रमाओं के बारे में, अपने ग्रह से दूरी के क्रम में, थोड़ा जानते हैं – 

शेरोन (Charon)
प्लूटो का सबसे आंतरिक या नजदीकी और सबसे बड़ा उपग्रह है – शेरोन (Charon). शेरोन की खोज जेम्स क्रिस्टी ने 22 जून 1978 में की थी. इस उपग्रह की खोज के बाद प्लूटो के बारे में धारणाएं बदलती चली गयी क्यूंकि उपग्रह की खोज के बाद की गयी नयी गणनाओं से पता चला की प्लूटो अपने अनुमानित आकार से काफी छोटा है.  शेरोन व्यास में प्लूटो के आधे से भी अधिक है और अपने ग्रह के साथ टाइडली लॉक्ड है, जिसके कारण दोनों के एक ही भाग हमेशा एक-दुसरे की ओर होता है. इनके बीच समानताओ की वजह से कई अन्तरिक्ष विज्ञानी इन्हें द्वितीयक ग्रह प्रणाली (Binary Planets) भी मानते हैं. पर अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान संघ में इस बारे में एकमत न होने की वजह से इसे प्लूटो का उपग्रह ही माना जाता है. 



स्टाईक्स (Styx) – 
स्टाईक्स, प्लूटो से दूरी के क्रम में दूसरा उपग्रह है, परन्तु इसकी खोज सबसे अंत 11 जुलाई 2012 में की गयी थी. 



निक्स (Nix) – 
निक्स दूरी के क्रम में प्लूटो का तीसरे क्रम का उपग्रह है. यह प्लूटो के बाह्य परिक्षेत्र में परिक्रमा करता है.  इसकी खोज प्लूटो के सबसे दूर स्थित चन्द्रमा, हाईड्रा के साथ हबल स्पेस टेलिस्कोप की मदद से जून 2005 में की गयी थी. 





कर्बेरोस (Kerberos)
कर्बेरोस, प्लूटो का छोटा सा उपग्रह है जो की अधिकतम 12km चौड़ा है. खोज के क्रम में इसकी खोज चौथे स्थान पर हुयी थी. वैसे अपने ग्रह से दूरी के अनुसार भी इसका क्रम चौथा ही है. इसकी खोज की विधिवत घोषणा 20 जुलाई 2011 में हुयी थी. इसकी खोज प्लूटो कम्पैनियन सर्च टीम ने हबल स्पेस टेलिस्कोप की मदद से की थी.


हाईड्रा (Hydra)
हाईड्रा, प्लूटो का सबसे बाहरी ज्ञात उपग्रह है. इसकी खोज निक्स के साथ जून 2005 में की गयी थी. इसकी सतह संभवतः जलीय बर्फ से ढंकी हुयी है. 






न्यू होराइजन्स (New Horizons) ने अपने जुलाई 2015 फ्लाई-बाई के समय प्लूटो की सबसे नजदीकी तस्वीरों के साथ उसके चंद्रमाओं की भी तसवीरें ली थी. 

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------