Thursday, March 26, 2015

शुक्र के वायुमंडल में रहस्यमय गर्म परत की खोज (मार्च 2015)

वैज्ञानिकों नें 26 मार्च 2015 को शुक्र के वातावरण में एक रहस्यमय गर्म परत की खोज की है, जिसके उच्च तापमान का कारण अभी तक अज्ञात है. 

शोधकर्ताओं के अनुसार जब वे वीनस एक्सप्रेस प्रोब द्वारा संग्रहित ग्रह के अँधेरे भाग (Night Side) के उपरी वायुमंडल के तापमान मैप का अध्ययन कर रहे थे, तब यह बात उन्हें पता चली. 
Venus Express Probe (वीनस एक्सप्रेस प्रोब)

मास्को इंस्टिट्यूट ऑफ़ फिजिक्स एंड टेक्नोलॉजी और स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट ऑफ़ द रसियन अकादमी ऑफ़ साइंसेज के डेनिस बेल्येव के अनुसार – “हम ग्रह की 90 से 140 किलोमीटर ऊँचाई पर तापमान को जांच रहे थे. ग्रह के अँधेरे भाग का तापमान ऊँचाई के साथ घटता जाता है परन्तु हमें 90 से 100 किलोमीटर के वर्ग में तापमान अनुमान से 20 से 40 डिग्री तक ज्यादा मिला. इसका कारण अभी तक हमें अज्ञात है, परन्तु इसी जगह पर ग्रह का ओजोन पर्त है. संभव है इसमें कोई सम्बन्ध 
हो.” 

डेनिस बेल्येव और अन्य वैज्ञानिक वीनस एक्सप्रेस प्रोब द्वारा जून 2006 से फरवरी 2013 के मध्य भेजे गए आंकड़ों का अध्ययन कर रहे थे. यह प्रोब यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के द्वारा सन 2005 में रूसी राकेट सोयुज़-एफ जी की सहायता से लांच किया गया था. ये आंकड़े इस प्रोब में लगे SPICAV (Spectroscopy for the Investigation of the Characteristics of the Atmosphere of Venus) यन्त्र द्वारा एकत्रित किये गए थे – जिसमे एक इन्फ्रारेड और एक अल्ट्रा वायलेट स्पेक्ट्रोमीटर लगे हुए थे.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------