Saturday, March 28, 2015

भारत का चौथा नेविगेशन उपग्रह IRNSS-1D सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

भारत के द्वारा अपने नेविगेशन प्रणाली को और सुदृढ़ और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक और मंजिल 28 मार्च 2015 (दिन शनिवार) के दिन तय की जब उसके सात नेविगेशन उपग्रहों की श्रृंखला का चौथा उपग्रह  1,425  किलोग्राम का IRNSS-1D सतीश धवन स्पेस सेंटर, श्रीहरिकोटा से शाम 5:19 बजे PSLV-C27 प्रक्षेपण वाहन से प्रक्षेपित किया गया और उसके ठीक 21 मिनट के बाद अपनी कक्षा में सफलता पूर्वक स्थापित किया गया. IRNSS का पूर्ण नाम भारतीय क्षेत्रीय नौवाहन उपग्रह प्रणाली (Indian Regional Navigation Satellite System) है.

भारतीय अंतरिक्ष अनुसन्धान केंद्र (इसरो) के चैरमैन ए. एस. किरण कुमार ने अभियान की सफलता की घोषणा की और बताया की उपग्रह को सुनिश्चित कक्षा में स्थापित किया गया है.
 
इसका प्रक्षेपण वैसे मार्च 9 के लिए प्रस्तावित था परन्तु कुछ तकनीकी खराबी की वजह से इसे रद्द करना पड़ा था.  पर आज के प्रक्षेपण में सब कुछ ठीक रहा. प्रोजेक्ट डायरेक्टर पी. कुन्हीकृष्णन के अनुसार आज का अभियान महत्वपूर्ण था क्यूंकि नेविगेशन प्रक्रिया शुरू करने के लिए न्यूनतम आवश्यकता थी कि कम से कम चार उपग्रहों को कक्षा में स्थापित किया जाए. इस उपग्रह का जीवन दस वर्षों के हिसाब से बनाया गया है. अगर यह पूरी श्रंखला सफल होती है तो हम यूनाइटेड स्टेट्स के ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम की बराबरी कर लेंगे.  

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------