Saturday, February 1, 2014

चैलेंजर अंतरिक्ष शटल (Challenger Space Shuttle)

चैलेंजर अंतरिक्ष शटल
चैलेंजर एक अमेरिकी अंतरिक्ष शटल था, जो 28 जनवरी 1986 कि उड़ान भरते ही हादसे का शिकार हो गया. इस हादसे में सभी 7 अन्तरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई थी. अमेरिकी समय के मुताबिक सुबह 11:38 मिनट पर चैलेंजर  ने फ्लोरिडा के केप कैनेवरल से उड़ान भरी थी. इस शटल में छः अंतरिक्ष यात्रियों के अलावा क्रिस्ट मैकओलिफ भी सवार थी जो कि पेशे से एक अध्यापिका थी.

मैकओलिफ वह पहली अमेरिकी नागरिक बनने जा रहीं थी जो अन्तरिक्ष की यात्रा करतीं. इस उड़ान को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग स्पेस स्टेशन में मौजूद थे जिसमे कई स्कूली बच्चे अपनी टीचर को अंतरिक्ष
के लिए उड़ान भरते देखने जमा हुए थे. चैलेंजर उड़ान भरने के केवल 73 सेकंड के बाद ही दुर्घटना का शिकार हो गया और उसमे सवार सभी सात यात्री मारे गए. मैकओलिफ ने एक प्रतियोगिता जीतकर दुसरे अन्तरिक्ष यात्रियों के साथ अन्तरिक्ष के जाने का मौका पाया था परन्तु दुर्भाग्यवश उनका सपना अधूरा ही रह गया.


चैलेंजर दुर्घटना
स्पेस सेंटर के पास खड़े सैकड़ों और टेलीविज़न पर सीधा प्रसारण देख रहे लाखों लोग इस हादसे के गवाह बने. इस हादसे के बाद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने एक विशेष आयोग का गठन किया था जिसका उद्देश्य यह पता लगाना था कि चैलेंजर के साथ आखिर क्या हुआ था और भविष्य में ऐसे दुर्घटनाओं से बचने के लिए क्या सुधार किये जाने चाहिए. जांच में पता चला कि यान में लगे सॉलिड ईंधन राकेट की ‘ओ रिंग सील’ के काम नहीं कर पाने के कारण विष्फोट हुआ था. इस हादसे से नासा की साख पर गहरा आघात लगा. इसकी भरपाई के लिए एंडेवर नाम के दुसरे अन्तरिक्ष शटल को प्रक्षेपित किया गया जिसने अन्तरिक्ष शटल के इतिहास में और अन्तरिक्ष अन्वेषणों में उत्कृष्ट योगदान दिया.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------