Thursday, August 15, 2013

स्पेस शटल (Space Shuttle)


कोलंबिया स्पेस शटल लांच पैड पर
स्पेस शटल अंतरिक्ष यात्रियों के दल को ले जा सकने में सक्षम तथा आंशिक रूप से पुनः उपयोगी अंतरिक्ष यान थे जिन्हें नासा द्वारा अपने अंतरिक्ष मिशन में प्रयुक्त किया जाता था. इनका आधिकारिक नाम स्पेस ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम था जो की 1969 की पुनः उपयोगी अंतरिक्ष यान विकसित करने की योजना का एकमात्र विकसित किया गया हिस्सा थे. स्पेस शटल कि टेस्ट फ्लाइट 1981 में प्रारंभ हुयी थी और तब से लेकर 2011 तक इन्हें 135 अतरिक्ष अभियानों में प्रयुक्त किया जा चूका है. इन अभियानों के अंतर्गत इनकी सेवाएं उपग्रह का प्रक्षेपण, अंतरिक्ष में प्रयोग करने और अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के निर्माण आदि में ली गयी हैं.

इस श्रंखला का प्रथम यान था एंटरप्राइज जिसे केवल विभिन्न परिक्षण हेतु बनाया गया था और उसमे ऑर्बिट में जाने की क्षमता नहीं थी. पूर्ण रूप से क्रियाशील प्रथम चार स्पेस शटल थे – कोलंबिया, चैलेंजर, डिस्कवरी और अटलांटिस. इनमे से चैलेंजर 1986 में तथा कोलंबिया 2003 में अंतरिक्ष अभियान के दौरान दुर्घटना में नष्ट हो गए. इस त्रासदी में कुल 14 अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गयी थी. चैलेंजर की जगह लेने पांचवे ऑर्बिटर का निर्माण किया गया – एंडेवर. 21 जुलाई 2011 में अटलांटिस की अंतिम उड़ान के साथ ही स्पेस शटल प्रोग्राम रद्द कर दिया गया.

स्पेस शटल में मुख्य रूप से ऑर्बिटर व्हीकल, रिकवरेबल सॉलिड राकेट बूस्टर्स की जोड़ी और एक एक्सपेंडेबल एक्सटर्नल टैंक होता है जिसमे तरल रूप में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन भरा होता है. स्पेस शटल को सामान्य राकेट की तरह ही खड़े रूप में प्रक्षेपित किया जाता है. स्पेस शटल को अतिरिक्त उर्जा देने का कार्य दोनों सॉलिड राकेट बूस्टर्स करते हैं जिन्हें ऑर्बिट में प्रवेश करते ही अलग कर दिया जाता है. एक्सटर्नल टैंक अपनी कक्षा में पहुचने के तुरंत बाद अलग किया जाता है. अभियान की समाप्ति पर ऑर्बिटर नियंत्रण प्रणाली ऑर्बिट से अलग होती है और पृथ्वी के वातावरण में प्रवेश करती है.
स्पेस शटल - डिस्कवरी

स्पेस शटल - एंडेवर

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------