Thursday, August 15, 2013

प्रकाशवर्ष (Light-Year) और पारसेक (Parsec)

नाम से ऐसा प्रतीत होता है कि प्रकाशवर्ष (Light Year) समय का मात्रक है परन्तु यह समय का मात्रक ना होकर दूरी का मात्रक है. असीम ब्रम्हाण्ड में आकाशगंगाएं, नक्षत्र, ग्रह आदि इतनी दूरी पर स्थित हैं की उन्हें दूरी के सामान्य मात्रकों में नहीं मापा जा सकता. इस स्थिति के लिए एक दुसरे मात्रक का प्रयोग किया जाता है जिसे प्रकाशवर्ष के नाम से जाना जाता है. एक प्रकाशवर्ष एक वर्ष में प्रकाश के द्वारा तय की गयी दूरी के बराबर होता है. प्रकाश 2,99,792.458 किलोमीटर प्रति सेकंड की अद्भुत रफ़्तार से चलता है अतः एक प्रकाशवर्ष का अर्थ होगा – 9,460,730,472,580.8किलोमीटर

अगर आप सोचते है की ये मात्रक बहुत बड़ा है तो जरा इस बात पर गौर कीजिये कि हमसे सबसे पास का सितारा है प्रोक्सिमा सेंटौरी, जो कि हमसे 4.2 प्रकाशवर्ष दूर है. अगर सबसे नजदीकी सितारे का ये फासला है तो फिर ब्रम्हाण्ड के अनंत विस्तार के बारे में सोचना ही नामुमकिन है.

वैसे अंतरिक्ष विज्ञान के अध्ययन में प्रकाशवर्ष के बदले पारसेक (Parsec) पैमाने को ज्यादा प्राथमिकता दी जाती है जो 3.26 प्रकाशवर्ष के बराबर होता है. पारसेक को प्राथमिकता देने का मुख्य कारण यह है कि अवलोकन से प्राप्त आंकड़ों को आसानी से पारसेक में परिवर्तित कर उनका तुलनात्मक अध्ययन किया जा सकता है.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------