Thursday, August 15, 2013

महाविस्फोट सिद्धांत(The Bing Bang Theory)

महाविस्फोट या बिग बैंग सिद्धांत (The Big Bang Theory)
 
ब्रम्हाण्ड की उत्पत्ति कैसे हुई? सदियों से चले आ रहे इस प्रश्न का सटीक उत्तर किसी के पास नहीं है. महाविस्फोट सिद्धांत इस ब्रम्हाण्ड की उत्पत्ति का सर्वाधिक मान्य सिद्धांत है. इस सिद्धांत के अनुसार आज से खरबों वर्ष पूर्व सम्पूर्ण ब्रम्हाण्ड एक अत्यंत सघन और गर्म  कण के रूप में था. इस एक बिंदु के रूप में सम्पूर्ण पदार्थ जिससे सृष्टि की रचना हुयी ,समाहित थी. किन्हीं अज्ञात कारणों से इस कण में विष्फोट हुआ और पदार्थ बाहर निकलकर फैलने शुरू हुए और ब्रम्हाण्ड का विस्तार शुरू हुआ जो की आज भी लगातार जारी है. 

शुरूआती विष्फोट के कुछ समय पश्चात जब ब्रम्हाण्ड कुछ शीतल हुआ तब यह असीमित उर्जा विविध कणों के रूप में परिवर्तित होने लगी जिससे प्रोटोन, न्यूट्रॉन और इलेक्ट्रान बने. उस सामान्य बने अणुओं में हाइड्रोजन, हीलियम और लिथियम प्रमुख थे. इन अणुओं से तप्त बादल कालांतर में ठन्डे हुए और गुरुत्वाकर्षण की शक्ति से तारों और ग्रहों आदि पिंडो का जन्म हुआ. 

इस महाविस्फोट के 1 खरब वर्ष पश्चात, ब्रह्मांड का एक निश्चित सा आकार बनना शुरू हुआ था। इसी समय क्वासर, प्रोटोगैलेक्सी(आकाशगंगा का प्रारंभिक रूप), तारों का जन्म होने लगा था। तारों के साथ उनके परिवार का ग्रह और उनके उपग्रहों का जन्म होने लगा. हमारा सौरमंडल अस्तित्व में आया. आज भी लगातार नयी आकाशगंगाओं का जन्म हो रहा है और ये एक दुसरे से दूर भागी जा रही है.  मानव के सोच से परे ये विस्तार और निर्माण अनवरत जारी है.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------