Thursday, August 8, 2013

फोबोस (Phobos)

फोबोस (Phobos)
फोबोस (Phobos) मंगल का आतंरिक और सबसे बड़ा उपग्रह है ; साथ ही यह सौर मंडल में अपने ग्रह से सबसे नजदीक स्थित उपग्रह है जो मंगल से केवल ६००० किलोमीटर की दूरी पर अपने ग्रह की परिक्रमा करता है.

इसका नामकरण भय के देवता फोबोस के ऊपर किया गया है. ग्रीक मिथकों के अनुसार फोबोस एरेस और अफ्रोदेते (शुक्र) का पुत्र माना जाता है. इस उपग्रह की खोज हॉल ने १९ अगस्त १८७७ में की थी. मेरिनेर ९ ने सर्वप्रथम फोबोस की स्पष्ट तसवीरें पृथ्वी पर भेजी जिससे इस छोटे उपग्रह के बारे में जानकारियाँ प्राप्त हो सकीं.  फोबोस चट्टान और बर्फ से बना है और इसका घनव काफी कम है. इसकी सतह पर क्रेटरों की भरमार है. 
मंगल के उपग्रहों की परिक्रमा पथ

फोबोस मंगल के आकाश में पश्चिम दिशा में उगता है और तेजी से गति करता हुआ पूर्व में जाकर अस्त हो जाता है. कम दूरी होने के कारण यह तेजी से मंगल की परिक्रमा करता है और एक दिन में दो बार उदित हो जाता है. 

गणनाएं कहती हैं की फोबोस की कक्षा धीरे-धीरे कम हो रही है और शायद कुछ करोड़ वर्षों में यह या तो मंगल से टकराकर नष्ट हो जाएगा या शायद एक धुंधले वाले के रूप में उसके चारों और स्थापित हो जाएगा. माना तो ये भी जाता है कि शायद मंगल के दोनों चन्द्रमा क्षुद्र गृह थे जो मंगल के प्रभाव में आकर इसके उपग्रह बन गए हैं.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------