Sunday, May 27, 2018

बीस अरब सूर्य इतना बड़ा ब्लैक होल!!!

चित्रकार की कल्पना में ब्रम्हांड में स्थित ब्लैक-होल

ब्लैक होल या कृष्ण-विविर, अन्तरिक्ष के सबसे अबूझ पहेलियों में से एक हैं. हमें ये तो पता है कि ये वो पिंड हैं जिनका घनत्व बहुत अधिक होता है और अपने अति-शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण के कारण ये अपने आस-पास की समस्त चीजों को हमेशा के लिए अपने अन्दर समा लेते हैं. प्रकाश तक एक बार यही इसके अन्दर चला जाए तो वापस नहीं आ सकता है. इसी खतरनाक और रहस्यमय ब्लैक होल की खोज की कड़ी में एक नया और अद्भुत अध्याय जुड़ा है. 

आस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के खगोल वैज्ञानिकों के यूरोपियन स्पेस एजेंसी के आंकड़ों की अध्ययन से किये गए नवीन  खोज पर यकीन किया जाए तो उन्होंने एक ऐसे ब्लैक होल का पता लगाया है जिसका आकार हमारे सूर्य से कम-से-कम २० अरब ज्यादा बड़ा है यानि इसके अन्दर हमारे सूर्य जैसे २० अरब तारे समाहित हो सकते हैं. रोजाना तेज रफ़्तार से बढ़ता यह ब्लैक होल हर दुसरे दिन हमारे सूर्य जितने बड़े खगोलीय पिंड को निगल रहा है और अपना वजूद बढ़ाते चला जा रहा है. अनुमान के अनुसार यह प्रत्येक दस वर्ष में 1% की दर से बढ़ रहा है. 

 
आकाशगंगा के पिंडों को निगलता ब्लैक होल
इतनी अधिक मात्रा में खगोलीय पिंडों को निगलते वक़्त घर्षण और तेज रफ़्तार के कारण उत्पन्न गर्मी से इतनी अधिक मात्रा में प्रकाश उत्पन्न हो रहा है इसके एक्रियेसन बेल्ट में कि यह हमारी सम्पूर्ण आकाशगंगा की तुलना में हजारों गुना अधिक उज्जवल है. यदि यह हमारी आकाशगंगा में आ जाए तो चाँद से कई गुणा ज्यादा चमकदार होगा और इसके प्रकाश में कोई भी तारा दिखाई नहीं देगा.

हालांकि खगोल वैज्ञानिकों का ये भी मानना है कि इस तरह के ब्लैक होल असामान्य हैं और बेहद संख्या में बेहद नगण्य हैं. इतने विशालतम आकार को देखते हुए उनका यकीन है कि ये ब्रम्हांड के शुरुआत से ही विद्यमान होंगे. अभी यह नया ब्लैक होल पृथ्वी से काफी दूर है परन्तु यदि यह आकाशगंगा में भी आ गया तो भी यह कई सारे तारों को निगलने में इसे कुछ ही समय लगेगा. साथ ही इससे प्रचुर मात्रा में निकलने वाली पराबैंगनी किरणें तथा एक्स-रे से पृथ्वी का जीवन भी संकट में आ जाएगा. 

अभी अध्ययन अपने शुरूआती स्तर पर है पर वैज्ञानिक बेहद बेचैनी से इसके बारे में ज्यादा जानने जुटे हैं, क्योंकि उन्हें विश्वास  है कि यह ब्लैक होल के बारे में उनकी जानकारी को समृद्ध करेगा.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------