Thursday, July 9, 2015

सबसे तेज अन्तरिक्ष यान प्लूटो के बेहद पास (New Horizons Spacecraft near Pluto)

अन्तरिक्ष विज्ञान के इतिहास में अब तक का सबसे तेज अंतरिक्षयान अपनी यात्रा में 14 जुलाई को प्लूटो के बेहद नजदीक पहुच चूका होगा तब हमें इस क्षुद्र ग्रह की बेहद शानदार तस्वीरों के साथ अनेक रहस्य खोलने वाली जानकारियाँ भी प्राप्त होंगी. 

अमेरिकी अन्तरिक्ष केंद्र नासा का 2006 में अपनी यात्रा पर रवाना हुआ न्यू होराइजन्स (New Horizons) अन्तरिक्ष यान अब तक का सबसे तेज अन्तरिक्ष यान है जो प्लूटोनियम की शक्ति से प्रति दिन लगभग 10 लाख मील का सफ़र तय कर रहा है. सौर मंडल की अपनी यात्रा में अभी यह प्लूटो और उसके पांच उपग्रहों का अध्ययन कर रहा है. इसी कड़ी में 7 जुलाई 2015 को इसने प्लूटो की बेहद शानदार तसवीर भेजी है जब वह प्लूटो से लगभग पचास लाख मील दूर था. इस चित्र में एक बड़ा भाग चमकीला नजर आ रहा है जो दिल के सामान लग रहा है. वैज्ञानिकों ने इस भाग का क्षेत्रफल लगभग 1200 मील अनुमानित किया है. इसी के बगल में एक गहरा भाग भी नजर आ रहा है जो कि ‘द व्हेल’ के नाम से पुकारा जाता है. 

वैसे यह अन्तरिक्ष यान जब प्लूटो से अपनी निकटतम दूरी पर होगा तब वैज्ञानिकों को इससे 500 गुने ज्यादा बेहतर तस्वीरों की आशा है. तब यह अन्तरिक्ष यान प्लूटो की सतह से केवल 7800 मील दूर होगा. अभी सौ साल भी नहीं हुए जब हम चाँद तक जाने का सोच भी नहीं सकते है और आज हम सौर मंडल के इस दूरस्थ सदस्य के इतने नजदीक पहुच चुके हैं. विज्ञान और मानव की असीमित सम्भावंनाओं का यह एक बेहतरीन उदाहरण है. इतने पास से यह अन्तरिक्ष यान कितने रहस्यों से पर्दा उठता है और कितनी जानकारियाँ प्रदान करता है, यह जल्द ही पता चल जाएगा, वैसे वैज्ञानिक मुख्य रूप से इसके वातावरण का अध्ययन करना चाहते हैं जिसमे हमारे ग्रह की तरह नाइट्रोजन की बहुलता है. 

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------