Wednesday, April 15, 2015

न्यू होराइजन्स स्पेसक्राफ्ट - प्लूटो की ओर

न्यू होराइजन्स स्पेसक्राफ्ट
नासा (NASA) ने हाल ही में न्यू होराइजन्स स्पेसक्राफ्ट (New Horizons Spacecraft) से प्लूटो की खिंची गयी पहली रंगीन तस्वीर जारी की है. ऊपर के चित्र को देखने पर कुछ ख़ास नहीं नजर आता है परन्तु नासा के अनुसार ये इस साल के सबसे महत्वपूर्ण अन्तरिक्ष अन्वेषणों में से एक की झलक है. चित्र में प्लूटो केवल दो छोटे बिन्दुओं के रूप में नजर आ रहा है.  

न्यू होराइजन्स स्पेसक्राफ्ट इस वर्ष जुलाई में इस क्षुद्र ग्रह (अब प्लूटो मुख्य ग्रहों में शामिल नहीं है) के पास से गुजरेगा. इस चित्र में प्लूटो केवल दो छोटे बिन्दुओं के रूप में नजर आ रहा है और नासा इसे ही लक्षित करेगा. जब यह वाकई में प्लूटो के पास पहुचेगा तो ऐसा पहली बार होगा कि हमें इस क्षुद्र ग्रह की इतने करीब से ली गयी तसवीरें नजर आएँगी क्योंकि अब तक इस क्षुद्र ग्रह के बारे में जो भी जानकारियाँ हैं वो केवल दूरस्थ निरीक्षणों के आधार पर प्राप्त हुए हैं. यह अन्तरिक्ष यान इस ग्रह के बारे में और अधिक जानकारियाँ जुटाने का प्रयास भी करेगा. नासा के वैज्ञानिक इस मुलाक़ात के लिए रोमांचित हैं क्योंकि उन्हें विश्वास है कि यह अन्वेषण आश्चर्यजनक नवीन खोजों से सबको रोमांचित करेगा. प्लूटो के साथ यह इसके अब तक ज्ञात पाँच चंद्रमाओं के बारे में भी अध्ययन करेगा और बहुत संभव है कि हमें इसके और चंद्रमाओं का पता चल सके. इस कार्य हेतु इसमें कुल सात वैज्ञानिक उपकरण लगाए गए हैं. 

इस सुदूर क्षुद्र ग्रह के पश्चात् न्यू होराइजन्स सौर मंडल में और आगे बढकर नए क्षुद्र ग्रहों और प्लूटो के चारों ओर स्थित चट्टानों का भी अध्ययन जारी रखेगा.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------