Friday, October 31, 2014

वर्जिन गैलेक्टिक का स्पेस शिप 2 (SS2) परीक्षण उड़ान में दुर्घटनाग्रस्त

Space Ship 2 (Virgin Galactic)
31 अक्टूबर 2014, दिन शुक्रवार को एक दुखद घटना में  वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) के स्पेस शिप SS-2 के असफल परिक्षण उड़ान में एक पायलट की मौत हो गयी और दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया. काफी समय से प्रतीक्षित सब-ऑर्बिटल स्पेस टूरिज्म यान के इंजन में आई खराबी से उपजी असफलता की वजह से प्लेन धरती से टकराकर टुकड़ों में बंट गया. इस परिक्षण उड़ान में पहली बार एक नए तरह का मिश्रित इंधन प्रयोग किया गया था.

वर्जिन प्रमुख सर रिचर्ड ब्रान्सन की अगुआई वाली इस महत्वाकांक्षी परियोजना में वर्जिन गैलेक्टिक ने दावा किया था कि वह 2008 तक अंतरिक्ष यात्रियों को रवाना करने के लिए तैयार हो जायेगी. SS2 में सवार होने के पहले लगभग 500 अन्तरिक्ष यात्रा पर जाने की इच्छा रखने वाले इन ग्राहकों को कई दिनों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, कंपनी की योजना इस यान को न्यू मक्सिको में बने नए
स्पेसपोर्ट से लांच करने की भी है.
.
दुनिया की पहली मानव को ले जाने में सक्षम निजी अन्तरिक्ष यान
स्पेसशिप वन (SS1) के इस विकसित रूप को बर्ट रूतान (Burt Rutan) और उनकी कंपनी स्केल्ड कम्पोजिट (Scaled Composite) ने डिजाईन किया है.


परिक्षण उड़ान में इस यान में सिएरा नेवाडा कारपोरेशन (Sierra Nevada Corporation) के राकेट मोटर इंजन प्रयौग किया गया था जो कि एक संकर (hybrid) राकेट इंजन है. इस दुर्घटना के बाद इस इंजन में प्रयुक्त HTBP इंधन के बारे में प्रश्न उठ रहे हैं साथ ही इंजन की अस्थिरता भी एक प्रमुख विवाद का विषय बन गया है. परन्तु इस यान के इंजन को बनने वाली कंपनी के अनुसार उनका अनुबंध मई में समाप्त हो चूका था और वर्त्तमान परिक्षण उड़ान में किसी भी तरह से वह संबंद्ध नहीं है. 

दुर्घटना के बाद यान के डेब्रिस
शुक्रवार के इस अभियान के लिए SS2 को वाइट नाइट 2 (White Knight 2) कैरियर एयरक्राफ्ट के द्वारा समुद्र ताल से लगभग ४७००० फीट की उचाई पर ले जाया गया जहां से उसे छोड़ा गया. दोनों के अलग होने के बाद पायलट ने राकेट मोटर को ट्रिगर किया था. संभवतः एक बार पुनः इंजन चालू करने का प्रयास और किया गया था परन्तु जल्द ही इसके बाद यान अनियमित हो गया जिसकी परिणिति उसके टूकड़ों में बिखर जाने में हुयी. इस सबके बीच केवल दो मिनट का समय लगा.

इस दुखद घटना में न केवल पायलट शिकार हुए वरन अन्तरिक्ष पर्यटन का कार्यक्रम पुनः पीछे चला गया. घटना के कारणों की जांच जारी है.
 
मेरी सहानुभूति शिकार पायलट और उनके परिवार के साथ है.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------