Thursday, April 10, 2014

राकेश शर्मा - भारत के प्रथम अन्तरिक्ष यात्री (First Indian on Space)

रविश मल्होत्रा
राकेश शर्मा
क्वाड्रन लीडर राकेश शर्मा अन्तरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय हैं. राकेश शर्मा ने सेल्युत 7 अन्तरिक्ष केंद्र में 7 दिन 21 घंटे बिताये थे. 3 अप्रैल 1984 को दो अन्य सोवियत अन्तरिक्ष यात्रियों के साथ सोयूज़ टी 11 में राकेश शर्मा को अन्तरिक्ष भेजा गया था. अन्तरिक्ष यात्रियों को ले जाने वाला 6 हजार 850 किलोग्राम वजनी स्पेस क्राफ्ट कजाखस्तान से रवाना हुआ था. भारतीय अन्तरिक्ष अनुसन्धान संगठन इसरो और रूस के सोवियत इंटरकॉसमॉस स्पेस प्रोग्राम के संयुक्त उपक्रम के तहत उन्हें भारत की ओर से पहले अन्तरिक्ष यात्री के रूप में चुना गया. वायुसेना के एक और अफसर विंग कमांडर रविश मल्होत्रा को शर्मा के बैकअप के तौर पर चुना गया था.  

राकेश शर्मा - रूसी अन्तरिक्ष यात्रियों
लियोनिद किजिम और यूरी मालिशेव के साथ

राकेश शर्मा का जन्म 13 जनवरी 1949 को पंजाब के पटियाला में हुआ था. 1970 में वे भारतीय वायु सेना में बतौर पायलट अफसर शामिल हुए. १९७१ में पाकिस्तान के साथ युद्ध में राकेश शर्मा ने मिग विमान उड़ाया और अपने मिशन में सफलता हासिल की. जिसके कारण उन्हें इस मिशन के लिए चुना गया.

शर्मा के साथ स्पेस क्राफ्ट में यूरी मालिशेव और गेनाद्री स्त्रेकलोव जैसे अनुभवी अन्तरिक्ष यात्री सवार थे. दोनों को कई बार अन्तरिक्ष में जाने का अनुभव था. उस वक्त लोगों में एक भारतीय के अन्तरिक्ष में जाने को लेकर बेहद उत्साह था और वे रेडियो और टेलीविज़न के जरिये पल-पल की खबर रख रहे थे. अन्तरिक्ष केंद्र में रहते हुए राकेश शर्मा ने भारत पर केन्द्रित पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम में हिस्सा लिया. उन्होंने अन्तरिक्ष केंद्र में लाइफ साइंसेज के अलावा कई अन्य प्रयोग भी किये. साथ ही उन्होंने गुरुत्वाकर्षणहीन वातावरण में योगाभ्यास भी किया. अन्तरिक्ष मंव रहने के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी ने जब राकेश शर्मा से पूछा कि ऊपर से भारत कैसा दिखता है, तो राकेश शर्मा ने जवाब दिया. सारे जहां से अच्छा. भारत में राकेश शर्मा को अशोक चक्र से सम्मानित किया गया है. इसके अलावा उन्हें सोवियत संघ के सर्वोच्च पुरस्कार हीरो ऑफ़ सोवियत यूनियन से भी नवाजा गया.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------