Sunday, April 6, 2014

चारकिलो (Charkilo) - छल्लों वाला लघु ग्रह (Dwarf Planet with Rings)

नील्स बोह्र इंस्टिट्यूट (Niels Bohr Institute) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने मार्च २०१४ के चौथे सप्ताह में हमारे सौरमंडल में विद्यमान काईपर बेल्ट में शनि और युरेनस ग्रहों के बीच बर्फ और कंकड़ से बने छल्लों(rings) वाले लघु ग्रह (dwarf  planet) चारकिलो (Charkilo) की खोज की है.


शनि और बृहस्पति जैसे विशाल ग्रहों की तरह रिंगों वाला कोई आकाशीय पिंड पहली बार वैज्ञानिकों को मिला है. सबसे ख़ास बात यह है कि रिंग इसके पहले केवल बड़े ग्रहों (बृहस्पति, युरेनस, नेपच्यून और खासकर शनि) में ही खोजे गए थे. किसी लघु ग्रह में ये पहला अवसर है.

इस लघु ग्रह का व्यास 250 किलोमीटर है. खोजे गए आकाशीय पिंड के छल्ले कुछ सौ मीटर मोटे और सिर्फ तीन और सात किलोमीटर चौड़े हैं. केंद्र में इनकी चौड़ाई 14 किलोमीटर मापी गयी है.  दोनों छल्लों के बीच की दूरी नौ किलोमीटर है. सूर्य से यह लगभग दो अरब किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. लघु ग्रह चारकिलो की खोज चिली के ला सिला वेधशाला में डेनिश दूरबीन में इस्तेमाल किये गए नए कैमरे की मदद से हुयी है. 

हालांकि यह लघु ग्रह विगत कई वर्षों से ज्ञात था लेकिन इसके छल्ले कभी नहीं देखे गए थे. चारकिलो ग्रह काईपर बेल्ट में स्थित है लेकिन कुछ बिन्दुओं पर यह इस बेल्ट से बाहर निकाल दिया जाता है.  जब इसे खोजा गया तब यह छोटे पिंडों के संग्रह जिन्हें सेंटोर (Centaur) के नाम से भी जाना जाता है,  में शनि और बृहस्पति के बीच स्थित था.

काईपर बेल्ट सौरमंडल के किनारे पर नेपच्यून से परे कक्षा में हजारों बौने ग्रहों और धूमकेतुओं से बनी एक वृत्ताकार बेल्ट है.

2 comments:

  1. interesting just like its name 'charkilo' thought it weighs only 4 kg :)

    ReplyDelete
  2. धीरज जी - जब मैंने भी ये नाम सुना तो लगा कि ये हिंदी नाम है, हाँ चार किलो के किसी ग्रह का विचार जरूर मन में नहीं आया.

    काफी दिनों से कुछ ख़ास खबर का इंतज़ार था इस ब्लॉग पर पोस्ट करने के लिए और ये बेहतर लगा...

    ReplyDelete

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------