Monday, August 5, 2013

हौमिया (haumea)

हौमिया एक क्षुद्र गृह है  136108 हौमिया रखा गया था. इसे नेपच्यून की कक्षा के बाहर खोजा गया था. हौमिया का द्रव्यमान प्लूटो के द्रव्यमान का केवल एक तिहाई है. इसका पता २००४ में पालोमार वेधशाला में एक दल ने लगाया था जिसका नेतृत्व माइक ब्राउन कर रहे थे. २००५ में स्पेन के एक दल ने भी इसका दावा किया परन्तु इसे मान्यता नहीं मिली है. १७ सितम्बर २००८७ को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष संगठन के द्ववारा इसे बौने गृह के रूप में वर्गीकृत किया था और हौमिया नाम दिया गया जो हवाई द्द्वीप में शिशु जन्म की देवी मानी जाती है.

हौमिया की कक्षा अन्य क्यूपर बेल्ट पिंडों की तरह है. यह सूर्य का एक चक्कर २८३ पृथ्वी वर्षों में लगाती है. २००५ में जेमिनी और केक दूरदर्शी ने हौमिया की सतह का एक स्पेक्ट्रा प्राप्त किया था जी इसकी सतह पर क्रिस्टल में परिवर्तित पानी की बर्फ के होने का अनुमान देती है. आश्चर्यजनक रूप से इस तरह की संरचना हेतु ११० क से ज्यादा का तापमान वांछित है परन्तु अध्ययन के अनुसार हौमिया की सतह का तापमान ५० क से भी कम है. खैर आने वाले दिनों में नए अंतरिक्ष अभियानों से शायद इस बात का खुलासा हो सके.
काल्पनिक चित्रण - हौमिया और उपग्रह

वर्त्तमान तक इसके आकार का प्रत्यक्ष अध्ययन नहीं किया गया है परन्तु इससे परावर्तित प्रकाश का अध्ययन इसके अंडाकार होने का अनुमान देता है. हौमिया के दो चंद्रमाओं का भी पता चला है जिनका नाम हाईका और नमाका रखा गया है.

No comments:

Post a Comment

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------