Friday, July 10, 2015

नासा के स्विफ्ट उपग्रह ने कैद की ब्लैक होल की यादगार तस्वीर

नासा के स्विफ्ट उपग्रह ने हाल ही में सुदूर अन्तरिक्ष में एक अद्भुत नजारा कैद किया. V404 सिग्नी (Cygni) हमसे लगभग 8000 प्रकाशवर्ष दूर स्थित एक द्वि-आधारी (Binary) तारा प्रणाली है जिसमें उसका सूर्य के सदृश्य एक अन्य सितारे के साथ आपसी परिक्रमा पथ है. इस प्रणाली में मौजूद एक ब्लैक होल के विष्फोट (eruption) ने नासा के इस उपग्रह को संकेन्द्रीय छल्लों का यह खूबसूरत नजारा देखने में मदद की. नासा के अनुसार हर कुछेक दशकों में इस ब्लैक होल में यह विष्फोट होता है. पिछली बार 1989 में यह दर्ज किया गया था. 
Cygni ४०४ पर केन्द्रित छल्लों की तस्वीर जो एक ब्लैक होल विष्फोट का परिणाम है 
स्विफ्ट में लगे शक्तिशाली एक्स-रे टेलिस्कोप की सहायता से एंड्रू बियर्डमोर के नेतृत्व में लीसेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक दल ने एक नज़ारे को रिकॉर्ड किया जिसमे संकेन्द्रीय छल्लों (Rings) की खूबसूरती देखते ही बनते हैं. उन्होंने इन छल्लों को व्यास लगभग हमारे चन्द्रमा का आधा अनुमानित किया है. इन चित्रों को मिलाकर उन्होंने एक चलचित्र (movie) भी बनायीं है. इस खोज के अध्ययन से यह जानने में मदद होगी की अंतर-तारकीय (inter-stellar) धुल के कण इन छल्लों में किस प्रकार और कहाँ गति करते हैं. 

बियर्डमोर कहते हैं कि स्विफ्ट के अवलोकन से हमें अब तक का सबसे शानदार अंतर-तारीकिय धूलों के बिखराव का एक्स-रे रिंग प्राप्त हुआ है. इससे हमें इन धूलों के ब्लैक होल की ओर गति और उसके परिणाम को समझने में सहायता होगी. नासा के अनुसार हमसे लगभग 4000 और 7000 प्रकाशवर्ष दूर इन धुल-कणों की सतह इन छल्लों की बहुलता का कारण हो सकते हैं. 

इन छल्लो के बनने पर प्रकाश डालते हुए वे कहते हैं कि इस विष्फोट से उत्सर्जित प्रकाश में से कुछ सीधे रास्ते से स्विफ्ट तक पहुचे होंगे वहीँ कुछ ने घूमकर लम्बा रास्ता तय किया होगा. इन दोनों के बीच का समय-अंतराल एक इको प्रभाव पैदा करता है जिसके कारण ही हमें इस चित्र में फैलता हुआ Bull’s Eye (बैल की आँख के सदृश्य) नजारा प्राप्त हुआ है. 

1 comment:

  1. ब्‍लैक होल की कोई तस्‍वीर पहली बार देख रहा हूँ।

    ReplyDelete

इस लेख और ब्लॉग के सम्बन्ध में आपके मूल्यवान विचारों का स्वागत है -
----------------------------------------------------------------------------------------------